डिप्रेशन से कैसे निपटें

यदि आप अपने जीवन में तनाव या चिंता या अवसाद से गुजर रहे हैं, या यदि आपके जीवन में कठिन समय चल रहा है, तो यहां एक बात याद रखनी है कि आप इस दुनिया में अकेले नहीं हैं। यह मत सोचो कि तुमने मदद नहीं की। ऐसा मत सोचो। आपकी परवाह करने वाला कोई नहीं है। सच तो यह है कि ऐसे लोग हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं और जो आपकी मदद करने को तैयार हैं। आपको बस इतना करना है कि थोड़ा बाहर कदम रखें और सही लोगों और सही जगहों से मदद मांगें। तो जब जीवन हमारे सामने चुनौतियाँ लाता है, जब जीवन में कठिन समय आता है, तो हम सोचते हैं कि केवल हम ही एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अवसाद, चिंता, या तनाव या समस्याओं से गुजर रहे हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि अगर आप दुनिया को देखें, तो लाखों-करोड़ों लोग हैं जो इस जीवन में संघर्ष कर रहे हैं और पीड़ित हैं, है ना?

हम सभी इस दुनिया में जीने के लिए अपने जीवन में संघर्ष करते हैं, है ना? तो यह आपकी पीड़ा नहीं है, यह केवल मेरी पीड़ा नहीं है, यह हमारी पीड़ा है, इस संसार में हम सभी पीड़ित हैं। फिर उक्त को रख दें जहां जन्म है, वहां दुख है, वही यथार्थ है। लेकिन हम इस दुख के बारे में कुछ नहीं सोचना चाहते हैं - ठीक है, यह दुख नहीं है जो हमें बनाता है - यह वह परिप्रेक्ष्य है जिसे हम दुख को पकड़े हुए हैं - ठीक है। इसलिए आज, मैं यहां अवसाद और अवसाद से कैसे बाहर निकला जाए, के बारे में बात करने के लिए नहीं हूं।

आज मैं आपके साथ एक सरल अभ्यास साझा करने जा रहा हूं जो आपकी मदद कर सकता है। आप इस अवसादग्रस्ततापूर्ण विचारों या चिंताजनक विचारों या किसी भी प्रकार की मानसिक पीड़ा को अपने अंदर ले रहे हैं और इस अभ्यास को अपने विचारों के बारे में जागरूक होना कहा जाता है, है ना? अपने विचारों के बारे में जागरूक होना, तो हम अपने विचारों के बारे में जागरूक होने का अभ्यास कैसे कर सकते हैं? यह बहुत ही सरल है। ठीक है, आप इस अभ्यास को जब चाहें या जहाँ चाहें कर सकते हैं। ये मुफ्त है। आपको इसे करने की पूरी आजादी है, ठीक है। यहां बताया गया है कि हम यह कैसे कर सकते हैं। और जब आप अपने विचारों के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो हम क्या कर रहे हैं, हम अपने विचारों को जज नहीं कर रहे हैं और साथ ही, हम अपने विचारों को रोकने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। भगवान, हम लगातार जानते हैं कि वे क्या सोच रहे हैं। हमारे दिमाग में आता है। तो आपको बस इतना करना है कि आप बस बैठ सकते हैं या बार में यात्रा करते समय आप ऐसा कर सकते हैं। तो जहाँ चाहो, बस अपने आप से माँग लो। मैं क्या सोच रहा हूँ? तब आप इन विचारों के साथ आएंगे, है ना?

तो हमें क्या करना है कि जब भी आप उदास हो जाते हैं, जब भी आप अपने बारे में चिंतित महसूस करते हैं, जब भी आप किसी चीज का उपयोग करते हैं, उदास महसूस करते हैं, तो आपको क्या करना है? बस इसे नोटिस करें, इसे एक विचार के रूप में नोटिस करें, क्योंकि ज्यादातर समय हम खुद को विचारों से आंकते हैं, हम अपने बारे में एक विचार के रूप में सोच रहे होते हैं। लेकिन याद रखें, आप अपने विचार नहीं हैं, जब आप अधिक दिमागदार हो जाते हैं, तो यह आपको अपने विचारों से खुद को अलग करने की क्षमता देता है। मैं चाहता हूं कि हम अपने विचारों से खुद को आंकना न चाहें। हम क्या कर रहे हैं, हम सचेत हो जाते हैं, हम अपने विचारों के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, बिना न्याय किए।

यह बहुत ही सरल है। तो ये बात है। यह ऐसा है जैसे आप सड़क के किनारे बैठकर किसी ट्रैफिक को गुजरते हुए देख रहे हों। आप देख सकते हैं, कारें जा रही हैं। आप देख सकते हैं कि बाइक जा रही हैं वैन बसें, माल वाहक, बहुत सारे वाहन हैं जो जा रहे हैं, आप जो कर रहे हैं, क्या आप उन्हें देख रहे हैं, आप बस उन्हें नोटिस कर रहे हैं। सही। लेकिन ज्यादातर समय, होता यह है कि जब हम बीच सड़क पर कूदने की कोशिश करते हैं तो हम इन वाहनों के बारे में और अधिक भयभीत हो जाते हैं और हम इन चीजों को रोकने की कोशिश कर रहे होते हैं। आप जो कर रहे हैं वह वहां है। जब हम उदास या दुखी होते हैं तो हम यही कर रहे होते हैं। जब ये उदास और उदास तलवारें, हमारे मन को सताती हैं। हम जो कर रहे हैं, हम उससे लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। हम उन्हें दबाने की कोशिश कर रहे हैं, हम उन्हें रोकने की कोशिश कर रहे हैं। आप इन विचारों को जितना रोकने की कोशिश करेंगे, ये फिर से आएंगे। और फिर, याद है? तो आपको बस इतना करना है कि हम उनसे लड़ने नहीं जा रहे हैं, हम उन्हें रोकने नहीं जा रहे हैं, हम उन्हें नोटिस कर रहे हैं, है ना? आप ऐसा कर सकते हैं। बस आपसे सीधा सा सवाल पूछिए, क्या? क्या मैं सोच रहा हूं कि आपको वह गाय मिल जाएगी। मेरे विचार उदास हैं। यह मैं नहीं हूं जो उदास है। मेरे विचार उदास हैं, है ना? तो एक विचार की प्रकृति क्या है? यह आएगा और यह थोड़ी देर के लिए आपके दिमाग में रहेगा और यह फीका पड़ जाएगा। यही विचार की प्रकृति है। तो, यह सिर्फ एक विचार है इसका मतलब है कि आप डिप्रेशन नहीं हैं। तुम चिंता नहीं हो। और तुम संकट में नहीं हो, याद रखो। यदि आप निराश महसूस करते हैं, यदि आपको लगता है कि आप काफी अच्छे नहीं हैं, तो विश्वास न करें कि आपका दिमाग हमेशा क्या कहता है कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक सक्षम हैं, है ना? तो क्या रोक रहा है जैसा कि यह छोटा फ्रेम है जो हम अंदर रख रहे हैं?

हमारा दिमाग कि मैं काफी अच्छा नहीं हूं? मैं यह काम नहीं कर सकता मैं इन चीजों को करने में सक्षम नहीं हूं। मैं आशाहीन हूं। कोई मेरी मदद करने वाला नहीं है। यदि आप एक दिन उस मानसिकता को बदलते हैं, तो याद रखें कि आप बेहतर कर सकते हैं और आप जितना सोचते हैं उससे अधिक कर सकते हैं। तो कृपया यह न सोचें कि आप काफी अच्छे नहीं हैं। मैं फिर से दोहराता हूं कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक चीजों को करने में सक्षम हैं, है ना? तो उस पर विश्वास करो, और इसके लिए काम करो। इसलिए यदि आप दर्दनाक स्थितियों से गुजर रहे हैं, और यदि आपके पास योगिनी के बारे में दर्दनाक यादें हैं, तो उनसे दूर न भागें। उनसे डरो मत। याद रखें दर्द बढ़ने का एक हिस्सा है। मैं अगर आपको बढ़ना है तो कभी-कभी आपको दर्द से गुजरना पड़ता है। ज्यादातर समय आपको दर्द से गुजरना पड़ता है। तो अगर आप इन सचेत अभ्यासों का अभ्यास करते हैं और यदि आप नरक की तलाश करते हैं और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपकी मानसिक पीड़ा के लिए उचित दवा। एक दिन निश्चित रूप से, आप होने जा रहे हैं, आप अपने जीवन में खुश रहने वाले हैं और यह इस दर्दनाक और दर्दनाक परिस्थितियों से उबरने का सबसे अच्छा हिस्सा है। वह क्या है? आप किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं जो उसी स्थान पर है जहां आप थे। आप कह सकते हैं कि क्या इन बातों का अभ्यास करें इन बातों का इस तरह सोचें। क्योंकि मैं उस दर्द को जानता हूं जिससे आप गुजर रहे हैं क्योंकि मैं आप जैसे व्यक्ति के लिए था, लेकिन, मैं ठीक हो गया हूं। अब आप भी खुद को ठीक कर सकते हैं। तो आप दूसरों को प्रेरित कर सकते हैं और आप दूसरों की मदद कर सकते हैं, और तब आप अपने जीवन का वास्तविक मूल्य पाएंगे। इसलिए कृपया यह न सोचें कि आप काफी अच्छे नहीं हैं। आप जितना सोचते हैं, उससे कहीं ज्यादा आप काफी हैं। इसलिए, इन बातों को याद रखें और अपने जीवन में इन बातों का अभ्यास करें और मेरी कामना है कि आप सभी मिले।

 आप सभी अपने जीवन में वास्तविक खुशी पाएं।



Post a Comment

Previous Post Next Post