एक साल में जीवन कैसे बदलें ?


 जैसा कि मैं घर पर कुछ समय अपने परिवार के साथ बिताता हूं, इस क्रिसमस का मौसम, मुझे फिर से याद दिलाया जाता है, कितनी जल्दी समय उड़ जाता है, यह साल का अंत फिर से है, वास्तव में यह निश्चित नहीं है कि यह कैसे हुआ। लेकिन स्वाभाविक रूप से यह मुझे साल के बारे में सोचने पर मजबूर करता है, मेरे पास अभी था और मुझे वह साल पसंद आया या नहीं। मैंने क्या कुछ चीज़ें की हैं? खैर, ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनमें मैं सुधार करना चाहता हूं और क्या मुझे वास्तव में वह दिशा पसंद है जिसमें मेरा जीवन जा रहा है? और अधिकांश भाग के लिए, शायद दिसंबर के अंत में किसी भी अन्य विचार से अधिक। उत्तर है, हाँ। नहीं, मैं अभी जहां हूं, उससे काफी खुश हूं, लेकिन यहां तक पहुंचना आसान नहीं था। और मुझे अपने जीवन में ऐसी कई बार याद है जहां वह उत्तर नहीं था, जहां मैं वास्तव में उस व्यक्ति को पसंद नहीं करता था जो मैं था जब मैंने इसके बारे में सोचा। मुझे वास्तव में उस वर्ष के बारे में कुछ गहरा पछतावा था जो मैंने अभी-अभी किया था। मैंने कुछ गलतियाँ की हैं जिन्हें मैं वास्तव में सुधारना चाहता हूँ। मैं कुछ बुरी आदतों को तोड़ना चाहता था। मैं नई आदतें शुरू करना चाहता था, लेकिन समस्या यह है कि हर साल एक ही कहानी लगती है। मैं वास्तव में नहीं जानता था कि कहां से शुरू करूं। मैं वास्तव में रहस्य नहीं जानता था। दो को बदलने के लिए और मैं YouTube वीडियो देखता हूं, जैसे यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है, आप जानते हैं, जादुई सूत्र जो मुझे अपने लक्ष्यों पर टिके रहने में मदद करेगा और वास्तव में मेरे जीवन में एक नया अध्याय शुरू करेगा, लेकिन नीचे की रेखा है, आप एक चीज़ बदलने नहीं जा रहे हैं। यदि आप बदलना नहीं चाहते हैं, यदि आपको बस ऐसा लगता है कि आपको नए साल का संकल्प लेना चाहिए, या आप अपने जीवन के किसी पहलू को बदलना चाहते हैं, क्योंकि किसी ने आपको बताया कि यह एक अच्छा विचार था, तो आप अपने आप को हरा देते हैं इससे पहले कि आप शुरू करें, आपको बदलने के लिए एक बहुत मजबूत इच्छा शक्ति को संयोजित करने की आवश्यकता है। एक अच्छी रणनीति के साथ और मैं आपको वह इच्छा प्रदान नहीं कर सकता लेकिन मैं आपको रणनीति प्रदान नहीं कर सकता। इसलिए, इस वीडियो में, मैं कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहता हूं, जिन्होंने वास्तव में मेरे जीवन को बदलने में मेरी मदद की। आप जानते हैं, रातोंरात नहीं, जिस तरह से खत्म हो जाएगा, लेकिन वह लगातार तंत्र के रूप में जो दिन-ब-दिन मेरी सेवा करता है। ताकि महीनों के दौरान, मैं पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर स्थिति में था और ये चीजें जो मैं करने जा रहा हूं, केवल नए साल पर लागू न हों। आप जानते हैं, आप शायद यह वीडियो और जुलाई देख रहे होंगे। यह वास्तव में मायने नहीं रखता है यदि आपके पास एक मजबूत भावना है कि कुछ विशेष रूप से है जिसे आप अपने जीवन के बारे में बदलना चाहते हैं और उम्मीद है कि इनमें से कुछ चीजें जो मैं आगे बढ़ने जा रहा हूं, वे आपको ऐसा करने में मदद करेंगे। तो पहली बात यह है कि ध्यान केंद्रित करने के लिए एक चीज चुनें, यह कोशिश करने के लिए बेहद लुभावना है, आप जानते हैं, अपने दिमाग को उन सभी चीजों के साथ गैर-जिम्मेदाराना रूप से जंगली चलने दें, जिन्हें आप अपने जीवन के बारे में बदलना चाहते हैं, अपने मानसिक स्वास्थ्य में, अपने शारीरिक स्वास्थ्य में , आपका सामाजिक जीवन लॉबी ब्लाबिट ब्लाह और यह अच्छा है यह प्रेरणा और यह ड्राइव सुधारने के लिए। यह बेहद उपयोगी है, लेकिन आपको इस पूरे भाव को बदलने के लिए समर्पित करना चाहिए। आपके जीवन के बारे में एक बात अच्छी है, यह प्रेरणा और सुधार करने की यह प्रेरणा अत्यंत उपयोगी है। लेकिन आपको इस पूरे भाव को अपने जीवन में एक चीज बदलने के लिए समर्पित कर देना चाहिए। आप जानते हैं, बाद में जब यह चीज एक आदत बन जाती है, आप जानते हैं, इस चीज को बंद करने में आपको केवल 30 दिन लग सकते हैं, तब आप और चीजों को जोड़ने के बारे में सोच सकते हैं। तो, आप कौन सी चीज़ चुनते हैं? खैर, मुझे लगता है कि आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह है उन चीजों को लिखना जो आप अपने जीवन के बारे में कई अलग-अलग क्षेत्रों में बदलना चाहते हैं और बहुत विस्तृत और विशिष्ट हैं। अब से पांच साल बाद आप कहां होना चाहते हैं? आप जानते हैं, आप अपने वित्तीय जीवन, अपने सामाजिक जीवन में कहाँ रहना चाहते हैं? आप अपना मानसिक स्वास्थ्य क्या चाहते हैं? इस बारे में बहुत विशिष्ट और विस्तृत होना। और अगर आप इनमें से किसी एक चीज को दैनिक आदत में शामिल कर लें जिसे आप लागू कर सकें, तो वह कैसी दिखेगी? एक स्पष्ट उदाहरण यह है कि यदि आप कुछ चाहते हैं, तो आप जानते हैं, फटे बीचबॉडी, वास इन, क्रेजी, आईसिल मास और लो बॉडी फैट। फिर जाहिर तौर पर सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको पाने में मदद करेगी। एक सतत जिम आदत विकसित करना है। तो उस काल्पनिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई योग्य प्रक्रिया जिम जाना है, सप्ताह में चार या पांच बार या जो कुछ भी आप सोचते हैं वह आपके लिए काम करता है। और एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि उस अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई योग्य प्रक्रिया क्या है, तो इस पर विचार करना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप उस प्रक्रिया को करने में सहज हैं या नहीं। वे दिन-ब-दिन यह कुछ ऐसा करते हैं जो आपके लिए यथार्थवादी है। क्या आप ऐसा कुछ हैं जिसके बारे में आपको लगता है कि आप इससे चिपके रह सकते हैं? क्योंकि यह प्रक्रिया वही है जिससे आप सौ प्रतिशत समय के साथ बातचीत करने जा रहे हैं। आप लक्ष्य के साथ इंटरैक्ट नहीं करने जा रहे हैं। आप जानते हैं, वहां पहुंचने के बाद आपका लक्ष्य बदल जाएगा। प्रक्रिया ही वह चीज है जो वह महसूस करेगी जैसे वह कभी महसूस नहीं करेगी। जैसे आप जानते हैं, उस लक्ष्य को जी रहे हैं। तुम्हें पता है मैं कह रहा हूँ? आपको प्रक्रिया के साथ प्यार में पड़ना सीखना होगा और यह संभव है क्योंकि बहुत सारी संतुष्टि उस शांत समझ से आती है जिसे आप ट्रेंड कर रहे हैं। आपका जिस दिशा में आप रुझान करना चाहते हैं, उसका एक कारण यह भी है कि जिम जाना इतना अच्छा क्यों लगता है|

Post a Comment

Previous Post Next Post